Home international चिली में हुए प्रदर्शन मे 19 लोगो की मौत, 1,659 घायल

चिली में हुए प्रदर्शन मे 19 लोगो की मौत, 1,659 घायल

163

सैंटियागो, । चिली में लगभग तीन सप्ताह से चल रहे राष्ट्रव्यापी अशांति एवं उग्र प्रदर्शनों तथा पुलिस कार्यवाही मे कम से कम 19 लोग मारे गये और 1659 से ज्यादा लोग घायल हो गए  हैं जिनमें ज्यादा लोग गोली लगने के कारण घायल हुए हैं। देश के राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थान ने कहा है कि घायल हुए सभी लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं और इनका इलाज जारी है। संस्थान के मुताबिक घायलों में से अधिकतर को गोली लगी है। हिंसक प्रदर्शनों मे कम से कम 19 लोगों की मौत होने की खबर है।

संगठन ने ट्विटर पर लिखा, “संस्थान ने 17 अक्टूबर से चार नवंबर दोपहर 12 बजे तक रैलियों, पुलिस स्टेशनों और अस्पतालों की निगरानी के दौरान ये आंकड़े एकत्र किये।” मनवाधिकार संस्थान के मुताबिक 595 लोग गोली लगने से घायल हुए हैं जबकि 127 की आंखो में चोट आयी है। हिंसक प्रदर्शन के दौरान  670 महिलाओं और 479 नाबालिगों सहित 4,364 प्रदर्शनकारियों कोगिरफ्तार कर लिया गया।

चिली में मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के बाद छह अक्टूबर से विरोध प्रदर्शन शुरू हुए। विरोध प्रदर्शन पहले शांतिपूर्वक तरीके से शुरू हुआ लेकिन यह आंदोलन सामाजिक नीतियों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ हुई  झड़पों के बाद इसने बड़ा रूप ले लिया। जिसमें कम से कम 19 लोगो की मृत्यु हो गई है । देश के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए कई उपायों का प्रस्ताव रखा है, जिसमें सामाजिक समस्याओं को सुलझाने  के लिए 1.2 अरब डॉलर का आवंटन करने का वादा किया है। लोगों ने कई शहरों में लगाये गये कर्फ्यू को भी बार-बार तोड़कर प्रदर्शन किये हैं।